Ads


 
                  Photo by Stefan Coders from Pexels


VPN क्या है ? 

VPN यानी वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network) 

यह एक नेटवर्क तकनीक है जो असुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित नेटवर्क में बदलने का काम करती है। यह वास्तविक स्थान और उपयोगकर्ता पहचान को छिपाने में भी मदद करता है।

 यानी एक VPN आपकी पहचान को पूरी तरह से निजी रखता है। यह आपके डेटा को हैक होने से भी रोकता है। यह आपके इंटरनेट अधिकारों की भी रक्षा करता है। यह आपको प्रतिबंधित सेवाओं और वेबसाइटों को Access करने की अनुमति भी देता है।



VPN कैसे और क्या काम करता है....?

एक VPN आपके महत्वपूर्ण डेटा की सुरक्षा के लिए काम करता है। इसके अलावा आप VPN के जरिए ब्लॉक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

जब हम इंटरनेट का उपयोग किसी सोशल नेटवर्क पर करते हैं या किसी फ्री वाई-फाई नेटवर्क पर  करते हैं, तो हमारा डिवाइस स्थानीय नेटवर्क पर काम करता है। इससे हैकर्स को डेटा चुराने में आसानी होती है।


जब हम अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो हमारे पास एक IP इंटरनेट प्रोटोकॉल होता है। कोई भी हैकर इस IP Address के साथ हमारे निजी दस्तावेजों को आसानी से हैक सकता है। VPN इस समस्या को हल करता है। जब आप किसी VPN से जुड़ते हैं, तो यह आपके IP Address को बदल देता है। जिससे आपका डेटा सुरक्षित रहता है।



Free VPN .........


आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को Private रखने के लिए Free VPN फ़ंक्शन। और आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता और अन्य डेटा ट्रैकर जो आपकी इंटरनेट गतिविधि को ट्रैक करने में सक्षम हो सकते हैं।

आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपकी ऑनलाइन गतिविधि को ट्रैक नहीं कर सकता है, लेकिन जिस कंपनी के VPN का उपयोग आप कर रहे हैं, वह निश्चित रूप से आपकी गतिविधि को आगे बढ़ाएगी।


 


FREE VPN का प्रयोग क्यों नहीं करना चाहिए..?

Free VPN सेवा के साथ, एक कंपनी किसी अन्य कंपनी को अपने User की Information के विवरण को बेच सकती है, इसलिए आपको Free VPN के साथ कोई महत्वपूर्ण या बैंक से संबंधित काम नहीं करना चाहिए।







4 Comments

Warning: Do not post spam links in comment box.

Post a Comment

Warning: Do not post spam links in comment box.

Previous Post Next Post